EPFO: संयुक्त सदस्य पोर्टल, लॉगिन, रजिस्ट्रेशन और ऑनलाइन सेवाएं

EPF UAN Activation – कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) एक सरकार द्वारा संचालित निकाय है जिसे कर्मचारी भविष्य निधि और विविध प्रावधान अधिनियम, 1952 के अनुसार EPF के प्रबंधन के लिए स्थापित किया गया था।

इसके अंतर्गत तीन मुख्य योजनाएँ हैं- EPF योजना 1952, पेंशन योजना 1995 (EPS) और बीमा योजना 1976 (EDLI)। EPF या कर्मचारी भविष्य निधि एक रिटायरमेंट लाभ योजना है जो कर्मचारियों और नियोक्ताओं को इस योजना के लिए समान योगदान करने की सुविधा देती है। दोनों पक्षों का योगदान कर्मचारी के मूल वेतन और DA का 12% होना चाहिए। रिटायरमेंट पर, एक कर्मचारी को ब्याज के साथ एकमुश्त राशि मिलती है।

EPFO पोर्टल आधिकारिक वेबसाइट है जिसमें कर्मचारी भविष्य निधि के संबंध में सभी जानकारी है। ’Our services’ नामक अनुभाग में कर्मचारियों और नियोक्ताओं के लिए इसकी विभिन्न सेवा श्रेणियां हैं। EPFO यूनिफाइड पोर्टल नियोक्ताओं और कर्मचारियों के लिए विभिन्न PF से संबंधित कार्यों को डिजिटल बनाने और सरल बनाने का एक तरीका है। उदाहरण के लिए, कोई भी प्रोविडेंट फंड की स्थिति की जांच करने के लिए अपने उपयोगकर्ता नाम का उपयोग करके लॉग इन कर सकता है। EPFO के सदस्य ई-सेवा पोर्टल पर, एक उपयोगकर्ता को प्रोविडेंट फंड की जांच और दावा करने के लिए UAN (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) में प्लग इन करना होगा। EPFO सदस्य पोर्टल लॉगिन के आसपास अन्य जानकारी जानने के लिए पढ़ें।

EPFO की ऑनलाइन सेवाएं

EPFO द्वारा दी जाने वाली कुछ ऑनलाइन सेवाएं इस प्रकार हैं:

  • ऑनलाइन पीएफ निकासी (withdrawal)
  • PF राशि में ऑनलाइन भुगतान
  • PF का एक खाते से दूसरे खाते में ट्रांसफर
  • PF बैलेंस चेक करने के लिए मिस्ड कॉल और SMS अलर्ट
  • EPF पासबुक देखना और डाउनलोड करना
  • दावा स्थिति ऑनलाइन जाँच रहा है
  • शिकायत निवारण संबंधित जानकारी और प्रक्रिया
  • अंतरराष्ट्रीय श्रमिकों के लिए प्रमाण पत्र
  • प्रतिष्ठानों का ऑनलाइन पंजीकरण
  • यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN)

EPF UAN Activation

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर या UAN एक 12-अंकीय अद्वितीय संख्या है जिसे EPF में योगदान करने वाले प्रत्येक कर्मचारी को सौंपा जाता है। यह कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा उत्पन्न और आवंटित किया गया है, जो भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा प्रमाणित है। एक कर्मचारी का यूएएन उसके पूरे जीवन के दौरान समान रहता है, चाहे वह कितनी भी नौकरियों में बदलाव करे।

जब भी कोई कर्मचारी अपनी नौकरी बदलता है, EPFO एक नया सदस्य पहचान संख्या या EPF खाता (ID) आवंटित करता है, जो यूएएन से जुड़ा होता है। एक कर्मचारी के रूप में, कोई नए नियोक्ता को UAN जमा करके एक नई सदस्य ID के लिए अनुरोध कर सकता है। एक बार सदस्य ID बन जाने के बाद, यह कर्मचारी के UAN से जुड़ जाता है। इसलिए, UAN विभिन्न नियोक्ताओं द्वारा कर्मचारी को आवंटित कई सदस्य Ids के लिए कार्य करता है।

UAN सदस्य पोर्टल पर पंजीकरण कैसे करें?

  • सबसे पहले, कर्मचारियों को https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाना होगा
  • दाईं ओर नीचे कोने में, आपको ’Activate UAN’ विकल्प मिलेगा। आगे बढ़ने के लिए उस पर क्लिक करें
  • अगले पेज पर, कर्मचारी को अपना UAN , सदस्य आईडी, आधार नंबर, या पैन दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद, कर्मचारी को आवश्यक विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और कैप्चा भरना होगा।
  • उपरोक्त विवरण भरे जाने के बाद, कर्मचारी को ऑथराइज़ेशन पिन पर क्लिक करना होगा।
  • कर्मचारी अपने मोबाइल नंबर पर पिन प्राप्त करेगा जिसे यूएएन के साथ पंजीकृत किया गया है।
  • अगले पेज पर, कर्मचारी को OTP दर्ज करना होगा, “I agree” अस्वीकरण चेकबॉक्स की जाँच करें, और “Validate OTP and Activate UAN” पर क्लिक करें।
  • कर्मचारी को पंजीकृत मोबाइल नंबर पर पासवर्ड विवरण प्राप्त होगा।
  • कर्मचारी EPFO पोर्टल में लॉग इन करने के लिए अपने UAN, पासवर्ड और कैप्चा विवरण का उपयोग कर सकता है। कर्मचारियों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त पासवर्ड को बदलने की भी अनुमति है।
  • यदि कर्मचारी पासवर्ड भूल जाते हैं, तो वे EPFO पोर्टल पर पासवर्ड रीसेट करने में सक्षम होंगे। हालांकि, पासवर्ड रीसेट करने के लिए कर्मचारियों को अपना UAN जानना होगा।

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