Bhulekh Mahabhumi पोर्टल क्या है और आप इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं

जमीन के दस्तावेजों को डिजिटल बनाने की तर्ज पर, महाराष्ट्र राज्य सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल Mahabhumi शुरू किया है। महाराष्ट्र के नागरिक Mahabhumi पोर्टल पर राज्य के भूमि रिकॉर्ड को ऑनलाइन देख सकते हैं। महाराष्ट्र सरकार ने हाल ही में एक नया (7/12 और 8A) भूमि रिकॉर्ड जारी किया है और वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है। ऑनलाइन आवेदक कम्प्यूटरीकृत भूमि रिकॉर्ड, Mahabhumi डेटा, भूमि रिकॉर्ड डेटा, और उनके मालिक के बारे में जानकारी देख सकते हैं। वेबसाइट के visitor अमरावती, नागपुर, औरंगाबाद, कोंकण, नासिक और पुणे के सभी प्रभागों के भूमि रिकॉर्ड विवरण देख सकते हैं।

अगर आपको Mahabhumi पोर्टल के बारे में कुछ नहीं पता है और आप इसके बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं। तो आपको निश्चित रूप से इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हम आपको महाभूलक पोर्टल के बारे में हर आवश्यक विवरण प्रदान करने जा रहे हैं जो महाराष्ट्र के सरकारी अधिकारियों ने एक उपयोगी पहल के रूप में लॉन्च किया था। इसलिए आप Mahabhumi पोर्टल का हिस्सा बनने के लिए सभी जानकारी प्राप्त करने में सक्षम होंगे। लेकिन सबसे पहले, आपको यह जानने की आवश्यकता होगी कि वास्तव में Mahabhumi पोर्टल क्या है और आप इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं और इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं।

अगर आपको Bhulekh Mahabhumi के बारे में सारी जानकारी चाहिए तो आप हमारे इस लेख को पूरा अंत तक पढ़े। और यदि हमसे कुछ जानकारी छूट जाती है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Mahabhumi पोर्टल क्या है

राज्य के लोगों को एक त्वरित, आसान और सुलभ तरीके से भूमि रिकॉर्ड से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए महाभूमी महाराष्ट्र सरकार की एक पहल है। भूलेख महाभूमि वेबसाइट पर, आप महाराष्ट्र सरकार द्वारा प्रशासित सभी भूमि होल्डिंग्स के बारे में जानकारी पा सकते हैं। इस जानकारी को बाद में उपयोग के लिए डाउनलोड और प्रिंट किया जा सकता है। उपलब्ध विवरणों में संपत्ति कार्ड, 7/12 उत्तरा और मालमत्ता पेट्राक शामिल हैं।

आमतौर पर लोग फ्लैट या अपार्टमेंट खरीदने से संबंधित नियमों के आदी होते हैं। हालांकि, अगर आप महाराष्ट्र में प्लॉट खरीदना चाहते हैं तो क्या होगा? ऐसे मामलों में, ’7/12’ या सतबारा उत्तारा ’एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। महाराष्ट्र सरकार अब Mahabhumi पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन 7/12 दस्तावेज प्रदान कर रही है, जो राज्य में भूमि दस्तावेजों को खोजने, डाउनलोड करने और निकालने के लिए वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म है। महाराष्ट्र भूमि अभिलेख के रूप में भी जाना जाता है, यह महाराष्ट्र राज्य का एक भूमि रिकॉर्ड वेबसाइट है जो नागरिकों को ऑनलाइन 7/12 और 8A प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें:- Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana

भुलेख महाभूमि में प्रदान की गई सेवाएं

भूलेख महाभूमि वेब पोर्टल पर, आप भूमि रिकॉर्ड तक पहुंच सकते हैं 7/12 और 8 ए  प्रदान करता है जो बदले में निम्नलिखित उद्देश्य प्रदान करता है:

  • भूमि का प्रकार (agricultural/non-agricultural)
  • जमीन का सर्वे नंबर
  • भूमि का मालिक
  • भूमि का क्षेत्रफल
  • कृषक का नाम (कृषि भूमि के मामले में)
  • खेती का प्रकार
  • अतिक्रमण और अतिक्रमण
  • भूमि शीर्षक में मुकदमेबाजी

महाराष्ट्र में स्टैंप ड्यूटी शुल्क

संपत्ति पर स्टाम्प शुल्क की दरें महाराष्ट्र राज्य में कई मानदंडों पर निर्भर करती हैं। इसमें यह भी शामिल है कि संपत्ति शहरी या ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित है, लेनदेन की कुल लागत, आदि। इससे पहले अप्रैल 2020 में, महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई महानगर क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में अगले दो वर्षों के लिए संपत्तियों पर स्टांप शुल्क घटा दिया है। विकास प्राधिकरण (MMRDA) और पुणे, पिंपरी-चिंचवाड़ और नागपुर के नगर निगम। इसका मतलब यह है कि मुंबई, पुणे और नागपुर में संपत्तियों पर स्टांप शुल्क 5% (4% स्टैंप ड्यूटी + 1% मेट्रो शुल्क) लगाया गया था।

शहर Stamp duty rates applicable (w.e.f. April 1, 2020) Stamp duty rates applicable from September 1, 2020 till December 31, 2020 Stamp duty rates applicable from January 1, 2021 till March 31, 2021
मुंबई 5% (1% मेट्रो सेस शामिल है) 2% 3%
पुणे 6% (स्थानीय निकाय कर और परिवहन अधिभार शामिल है) 3% 4%
ठाणे 6% (स्थानीय निकाय कर और परिवहन अधिभार शामिल है) 3% 4%
नवी मुंबई 6% (स्थानीय निकाय कर और परिवहन अधिभार शामिल है) 3% 4%
पिंपरी चिंचवड 6% (स्थानीय निकाय कर और परिवहन अधिभार शामिल है) 3% 4%
Nagpur 6% (स्थानीय निकाय कर और परिवहन अधिभार शामिल है) 3% 4%

7/12 क्या है

महाराष्ट्र के प्रत्येक जिले में एक भूमि रजिस्टर है जिसमें उस जिले की भूमि का विवरण है। 7/12 ऐसे रजिस्टर से एक एक्स्ट्रेक्ट है, जो किसी विशेष प्लॉट का पूरा विवरण देता है। राजस्व विभाग द्वारा तहसीलदार के माध्यम से 7/12 अर्क जारी किया जाता है और इसमें विवरण जैसे कि भूखंड का स्वामित्व, अधिभोग, भूखंड पर देयताएं, सर्वेक्षण संख्या विवरण, स्वामित्व की तिथि, आदि शामिल हैं।

भुलेख महाभूमि भूमि रिकॉर्ड की जांच कैसे करें?

  • भूलेख महाभूमि की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • प्रदान किए गए 6 खंडों में से सही स्थान चुनें: औरंगाबाद, अमरावती, कोंकण, नासिक, नागपुर और पुणे
  • अब “GO” पर क्लिक करे।

  • आवश्यक विवरण के अनुसार 7/12 या 8A का चयन करें
  • यदि आपने 7/12 का चयन किया है, तो आवश्यक रिकॉर्ड के लिए जिला, तालुका और गांव का चयन करें
  • अब आप सर्वेक्षण संख्या, प्रथम नाम, अंतिम नाम या पूर्ण नाम के माध्यम से रिकॉर्ड खोज सकते हैं।

  • पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करें
  • ‘7/12 देखें’ पर क्लिक करें
  • सही कैप्चा कोड दर्ज करें
  • जानकारी के साथ आवश्यक दस्तावेज वेब पेज पर प्रदर्शित किया जाएगा

बार बार पूछे जाने वाले प्रश्न

Que 1. महाभूलक पोर्टल क्या है?
महाभूलख महाराष्ट्र राज्य की एक भूमि रिकॉर्ड वेबसाइट है। महाभूलक पोर्टल महाराष्ट्र के निवासियों को 7/12 और 8A  प्रदान करता है।

Que 2. भूलेख महाभूमि पोर्टल के क्या लाभ हैं?
भूलेख महाभूमि पोर्टल के लाभ यह है कि आपको अपने भू-अभिलेखों के लिए अब किसी सरकारी कार्यालय के बाहर लंबी कतारों में इंतजार नहीं करना पड़ेगा क्योंकि वे आसानी से देखे या डाउनलोड किए जा सकते हैं।

Que 3. 7/12 क्या है?
7/12 एक भूमि रजिस्टर से एक उद्धरण है, जो किसी विशेष भूमि का पूरा विवरण देता है।

Que 4. डिजिटल हस्ताक्षरित प्रॉपर्टी कार्ड या 7/12  कैसे प्राप्त करें?
आप महाराष्ट्र सरकार के राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध प्रीमियम सेवाओं के लिए एक मामूली शुल्क का भुगतान करके डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित संपत्ति कार्ड या 7/12  प्राप्त कर सकते हैं।

संपर्क जानकारी

Address:- तीसरी मंजिल, नया प्रशासनिक भवन, पुणे के सामने काउंसिल हॉल

Phone:- 020-26050006

Email:- dlrmah.mah@nic.in

Leave a Comment