Basava Vasati Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

कर्नाटक राज्य सरकार द्वारा मनुष्यों की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए कई योजनाएं शुरू की गई हैं। इस श्रृंखला में, गरीब परिवारों के लिए आवास की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए एक नई पहल के रूप में Basava Vasati Yojana शुरू की गई है।

हम जानते हैं कि मनुष्य की बुनियादी जरूरतों में से एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है, जो हर कोई चाहता है कि एक घर मेरा भी होना चाहिए। इसलिए सरकार आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए योजना बनाती है। कर्नाटक राज्य के आर्थिक रूप से नागरिकों को आवास की सुविधा प्रदान करने के लिए Basava Vasati Yojana 2021 शुरू की गई है। इस लेख में, हम आपको ऑनलाइन आवेदन, पात्रता और Basava Vasati Yojana के आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

अगर आपको Basava Vasati Yojana के बारे में सारी जानकारी चाहिए तो आप हमारे इस लेख को पूरा अंत तक पढ़े। और यदि हमसे कुछ जानकारी छूट जाती है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Basava Vasati Yojana क्या है?

कर्नाटक में बेघर आबादी को गुणवत्तापूर्ण आवास प्रदान करने के लिए, राज्य सरकार ने राजीव गांधी आवास निगम लिमिटेड को शामिल किया है, जो सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को पक्के मकान प्रदान करता है। राज्य में Basava Vasati Yojana के तहत, आवेदकों को राज्य सरकार से गृह निर्माण के लिए कच्चे माल का 85% प्राप्त करने के लिए उत्तरदायी है। राज्य में लागू की जाने वाली छह सस्ती आवासीय योजनाओं में से एक Basava Vasati Yojana है।

केवल राज्य का स्थायी निवास ही इस योजना का लाभ उठा सकता है। राजीव गांधी आवास निगम लिमिटेड कर्नाटक सरकार द्वारा शुरू की गई उपर्युक्त आवास योजना की निगरानी करेगा। राज्य सरकार किसी भी समय योजना से संबंधित किसी भी घोषणा को करने का अधिकार रखती है।

यह योजना SC, ST, OBC समुदाय के लोगों या गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) के लोगों की मदद करने के लिए शुरू की गई है।

Basava Vasati Yojana के लाभार्थी

इस योजना के मुख्य लाभार्थी गरीबी रेखा से नीचे या पिछड़े समुदायों के लोग हैं। यह योजना केवल राज्य के स्थायी निवासियों के लिए खुली है और प्रवासियों को इस आवास योजना के तहत आवेदन करने की अनुमति नहीं है।

यह भी पढ़ें:- Jamabandi Haryana: जमाबंदी हरयाणा ऑनलाइन कैसे चेक करें

Basava Vasati Yojana के लिए पात्रता मानदंड

  • आवेदक को कर्नाटक का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की घरेलू आय 32,000 रुपये प्रति वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास राज्य या देश में कहीं भी पक्के मकान नहीं होने चाहिए।
  • आवेदक के पास एक जमीन या कच्चा मकान होना चाहिए जहां निर्माण हो सकता है।

आवश्यक दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • पते का सबूत
  • आयु प्रमाण
  • आय प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Basava Vasati Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

आवेदक आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। Basava Vasati Yojana के लिए आवेदन करने के लिए इस चरण-दर-चरण प्रक्रिया का पालन करें:

  • सबसे पहले, आपको राजीव गांधी हाउसिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड (RGHCL) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर, आपको ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करना होगा। आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • सभी आवश्यक विवरण, व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि आवेदक का नाम, जन्म तिथि, पिता का नाम, संपर्क विवरण, लिंग, आय विवरण, मंडल, जिला और गांव का नाम, आवेदक का पता और आधार कार्ड नंबर दर्ज करें और अपेक्षित दस्तावेज अपलोड करें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें।

लाभार्थी की स्थिति की जांच कैसे करें

  • सबसे पहले, आपको राजीव गांधी हाउसिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड (RGHCL) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर, आपको “लाभार्थी सूचना” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आपको एक नए पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा जहां आप जिले का चयन कर सकते हैं और स्थिति की जांच करने के लिए पावती संख्या दर्ज कर सकते हैं।

संपर्क विवरण

आवेदक किसी भी विसंगति, या सब्सिडी से संबंधित जानकारी के लिए प्राधिकरण तक पहुंचने के लिए नीचे दिए गए पते का उपयोग कर सकते हैं:

Kaveri Bhawan, 9th Floor, C&F Block KG Road, Bangalore -560009, Fax: 91-080-22247317, Email: rgrhcl@nic.in and Contact Center: 080-23118888.

इस लेख में मैंने आपको Basava Vasati Yojana के बारे में सारी जानकारी प्रदान की है यदि मुझसे कोई जानकारी छूट गई है तो आप मुझे कमेंट करके जरूर बताये और यदि आपको लेख पसंद आये है तो इस लेख को अपने परिवार और दोस्तों के साथ जरूर शेयर करिये ताकि उनको भी Basava Vasati Yojana के बारे में सारी जानकारी मिल सके।

Leave a Comment